Thursday, February 17, 2022

महिलाओं के लिए Best Home Based Business Ideas In Hindi | Best Home based Business Ideas for Women

Best Housewife Business Ideas in Hindi
औरतों के लिए घरेलू बिजनेस

पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है क्यूंकि जीवन चलाने के लिए पैसा तो चाहिए ही होता है। इसलिए आजकल महिलायें भी अपने घर और बच्चों को सँभालने के साथ साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहती है ताकि इस महंगाई के ज़माने में घर के खर्च चलाने में वो भी अपनी कुछ भागीदारी निभा सके। इसलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको महिलाओं के लिए Best Home Based Business Ideas In Hindi | Best Home based Business Ideas for Women घर बैठे औरतें कौन सा बिजनेस करें?, घर में रहकर क्या बिजनेस करें?, लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?, महिलाओं के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज कौन से हैं ? बताने वाली हूँ जिससे महिलाएं भी पैसे कमा कर घर खर्च में अपनी भागीदारी निभा पाएंगी।

आज की पोस्ट उन महिलाओं के लिए हैं जो घर पर ही रहती हैं और कुछ काम करके घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं। इन कामों को सभी महिलाएं कर सकती है, जो पढ़ी लिखी है वो भी और जो ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है वो भी। हर किसी के अंदर कोई ना कोई प्रतिभा होती ही है तो आपको काम करने और अपने पैरों पर खड़े होने के लिए आपकी प्रतिभा की ही जरुरत है।

आज मैं आपको 10 Best Home Based Business Ideas for Women (Best Housewife Business Ideas in Hindi) के बारे में बताने वाली हूँ जिसे पढ़कर आप कम लागत में अपना खुद का व्यवसाय (Business) शुरू कर सकती हैं। आप एक छोटा निवेश करके अपने घर बैठे पैसे कमा सकती हैं और अपनी तथा अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।

बिना निवेश के भी घर बैठे कोई भी काम करके पैसे कमा सकती हैं। Online भी आपको बहुत सी Apps और Websites मिल जाएंगी जिनसे आप पैसा कमा सकती हैं पर आज तो हम कुछ Business Ideas के बारे में बात करने वाली हैं ताकि आप ज्यादा पैसा कमा सकें। 

वैसे तो हमारे देश में हर जगह औरतों को आगे बढाने का दावा किया जाता है, लेकिन आज भी लोगों की सोच यही है की Business करना सिर्फ मर्दों का काम है महिलाएं ऐसा कुछ नहीं कर सकती। इसलिए आज मैं आपको Top Best Home Business Ideas for Women के बारे में बताउंगी ताकि महिआएं भी खुद के पैरो पर खड़ी हो सके (Housewife Business Ideas In Hindi)।

जो महिलाएं पढ़ी लिखी हैं या समझदार हैं वो आजकल Internet पर महिलाओं के लिए कम लागत वाले सफल Business Ideas ढूंढती रहती हैं। Home Based Business for Women का ये फायदा होता है की उन्हें काम के लिए कही बाहर नहीं जाना पड़ता। महिलाएं घर बैठे ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती है और घर के साथ साथ अपने बच्चों को भी संभाल सकती है।

तो अगर आप भी अब तक इसी उलझन में थे की महिलाएं थोड़े से पैसे लगाकर कौनसा व्यापार शुरू कर सकती हैं तो आज मैं इसमें आपकी पूरी मदद करने जा रही हूँ। मैं यहाँ Housewives के लिए 10 Best Business Ideas लेकर आई हूँ जिनमें निवेश कम और Profit ज्यादा मिलेगा।

महिलाओं के लिए घर बैठे Business – Business Ideas For Women In Hindi

औरतों के लिए घरेलू बिजनेस
लड़कियों के लिए सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?


1.ब्यूटी पार्लर का काम (Beauty Parlour Business) 


लगभग सभी महिलाएं यही चाहती है वो सबसे खूबसूरत दिखे और इसके लिए वो Expert Beauticians की सलाह भी लेती हैं क्यूंकि महिलाओं में एक दूसरे से खूबसूरत दिखने की प्रतिस्पर्धा होती है।

महिलाएं किसी भी Shaadi, Party या किसी अन्य Functions या कहीं बाहर घूमने जाने से पहले Beauty Parlour जाना जरूर पसंद करती है। ऐसे में अगर आप एक Beautician है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा Business रहेगा।

इस Housewife home business ideas को महिलाएं अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं और इसमें ज्यादा पूँजी और जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस Business से महिलाएं काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

यह एक ऐसा काम है जिसमें ना सिर्फ महिला को Interest होता है बल्कि इसमें काफी मुनाफा भी होता है। आप चाहें गाँव में रहती हों या फिर शहर में, इस Business में आपको हर जगह कमाई के लिए Customers मिल ही जायेंगे।


2. Cosmetics Shop खोल कर (Beauty Product Shop - Cosmetic Shop Business Ideas for Women)


आजकल हर गाँव या शहर में फेरीवाले कॉस्मेटिक के सामान बेंचने जाया करते हैं और उनकी बिक्री भी खूब होती है। यह ऐसा बिज़नस है जिसके प्रोडक्ट की मांग महिलाओं में हमेशा बनी रहती है।

इस बिज़नस को आप अपने गाँव घर से शुरू करके महिलाओं की जरुरत के सामान की पूर्ति करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं।

सबसे अच्छा दिखने की होड़ में महिलाएं सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल भी खूब करती हैं। सौंदर्य प्रसाधनों का काम तो गावों और शहरों में फेरीवाले भी करते हैं और घूम घूम कर सौंदर्य प्रसाधन बेचा करते हैं।

महिलाएं भी इस बिज़नेस को शुरू कर के अपने घर पर ही या एक छोटा सा दुकान खोलकर, थोड़ा निवेश करके शुरू कर सकती हैं। महिलाओं की जरूरतों का सामान बेच कर आप काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती है।

गावों में महिलाएं अक्सर उन दुकानों पर जाना कम पसंद करती है जहाँ मर्द होते हैं तो यह भी आपके लिए एक Plus Point साबित होगा और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगी।


3. सिलाई का काम (Clothing Business Ideas for Housewives - Ladies Tailoring Work)


आजकल बहुत सी महिलाएं सिलाई-कढ़ाई का काम जानती हैं। ऐसी महिलाओं को अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए सिलाई - कढ़ाई का Business शुरू करना चाहिए।

इस काम के लिए आपको मशीन की जरुरत पड़ेगी जिसमे थोड़े निवेश की जरुरत है लेकिन हां अगर आप सिलाई कढ़ाई का काम अच्छे से जानती हैं और कई प्रकार के डिज़ाइन वाले ब्लाउज सिलना जानती हैं तो आपको इतना मुनाफा होगा की आपके सिलाई मशीन में निवेश का खर्च जल्द ही आप वसूल कर लेंगी।

इस काम को भी आप घर बैठे कर सकती हैं लेकिन लोगों को आपका काम पता लगे इसके लिए आप अपने सिलाई सेंटर का नाम एक बड़े से बोर्ड पर लिखवाकर अपने घर के बाहर जरूर लगाएं ताकि लोगों को पता लग सके की आपने यहां सिलाई का काम शुरू किया है।

धीरे धीरे जब आपका काम लोगों को पसंद आने लगेगा तो आपके पास काम भी ज्यादा आने लगेगा और आपकी कमाई भी अच्छी होने लगेगी।


4. आर्टिफीसियल ज्वेलरी शॉप खोलकर (Artificial Jewellery Shop Business Idea for Women)


आजकल Artificial Jewelleries बहुत trend में हैं क्यूंकि ये कम खर्च में काफी सुंदर और अलग अलग Designs में उपलब्ध हो जाते हैं जो महिलाओं के मन को बहुत भाते हैं। आप Online या Offline कुछ Wholesalers का पता लगा लीजिए जो Artificial Jewelleries बेचते हों।

इनके पास आपको मात्र 1 - 2 रुपये की कम राशि से शुरू होने वाली Jewelleries मिल जाएँगी जिन्हे आप अपने मुताबिक अपने तय किये हुए दाम पर बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

गावों और शहरों की महिलाओं के साथ साथ कामकाजी लड़कियां और महिलाएं भी काफी ज्यादा Artificial Jewelleries का इस्तेमाल करती हैं।


5. मेहंदी लगाने का काम (Housewife Mehndi Business Ideas in Hindi)


आजकल महिलाओं में मेहंदी लगवाने का चलन बहुत बढ़ गया है। चाहे शादी हो, चाहे कोई भी तीज - त्यौहार या कोई पार्टी या कोई अन्य Function महिलाओं को तो बस मेहंदी लगवाने और सजने का बहाना चाहिए होता है।

महिलाएं तरह-तरह के Designs वाले मेहंदी लगवाना काफी पसंद करती हैं। ऐसे में अगर आपको मेहंदी लगाना पसंद है या आप एक मेहंदी डिज़ाइनर हैं तो आपकी यह Hobby आपका बिज़नस बन सकता है।

आप लोगों के हाथों में मेहंदी लगाने का काम करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकती है क्यूंकि मेहन्दी लगवाने के लोग काफी पैसे देते हैं।


6. अचार बनाने का काम (Pickles Making Business)


महिलाओं को अचार बनाना बहुत पसंद होता है। महिलाएं घर पर अचार तो बनाती ही हैं लेकिन उनको इसके बदले कुछ नहीं मिलता। तो क्यों ना उनकी इस कला का इस्तेमाल अचार बनाने के बिज़नेस में किया जाये ताकि वो मजे से इस काम को करते करते कमाई भी कर सके।

अचार बनाने का काम mahilao ke liye gharelu udyog में से एक है। इस काम के जरिये महिलाएं 20 से 25 हज़ार या उससे अधिक प्रतिमाह कमा सकती हैं।

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरुरत नहीं पड़ती ना ही ज्यादा जगह की जरुरत पड़ती है। इसके लिए आपको अचार बनाने के मसाले और अन्य सामग्रियां खरीदनी होगी जिसमें बहुत अधिक खर्च नहीं आता।

शुरुआत में आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर सकती हैं। जब आपको लगे की अब आप अच्छा मुनाफा कमाने लगी है तो तब आप अचार की Packing का सामान लीजिये और अच्छे से इसे Pack करके आस पास की सभी Shops में Supply करने का काम भी शुरू कीजिये। इस काम को महिला अकेले कर सकती है और पैसा कमा सकती है।


7. परचून या किराने की दूकान (Grocery Shop Business)


जो महिलाएं घर पर रहती हैं उनके लिए किराने की दुकान खोलना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस काम से उनका समय भी काट जाएगा और साथ ही थोड़ी कमाई भी हो जाएगी। इस काम में महिला को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। इस काम में शुरू करने के लिए आपको जगह की आवश्यकता पड़ेगी। शुरुआत में आपके कम पैसा लगाए और धीरे धीरे जब आपकी कमाई होने लगे तब अपने इस व्यवसाय का विस्तार करें। आप बाजार से थोक मूल्य पर सामान मंगवाकर उसे खुदरा मूल्य पर बेंचकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। वैसे आजकल लोग सामानों की Home Delivery भी करते हैं।


8. पापड़ बनाने का काम (Papad Making Business)


पापड़ तो हर कोई बड़े चाव से खता हैं और खाएं भी क्यों नहीं यह इतना लाजवाब जो लगता है। लोग तो इसे चाय के साथ भी खाना पसंद करते हैं। बाजार में हमेशा इसकी मांग बनी रहती है।

तो यदि आप के अन्दर पापड़ बनाने की कला है तो आप इसका व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं। इसमें ज्यादा लागत भी नहीं आती है और इसे घर से आसानी से शुरू किया जा सकता है।


9. मोमबत्ती बनाने का काम (Candle Making Business)


मोमबत्ती बनाने का काम भारत में 2 तरीकों से किया जाता है। पहला की आप Candles अपने हाथों से बना सकते हैं और दूसरा इस काम के लिए Machine आती है जो बहुत तेजी से मोमबत्तियां बना देती हैं।

अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसा है तो आप मोमबत्तियां बनाने की लिए मशीन खरीद सकते हैं नहीं तो आप शुरुआत में हाथ से भी बना कर बेच सकते हैं। मोमबत्ती बनाने का काम शुरू करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती।

लेकिन अगर आपको मोमबत्तियां बनाने का काम नहीं आता है तो आप इसे बनाने से पहले इसकी Training जरूर ले लीजिये उसके बाद ही काम शुरू कीजिये। आप यक़ीनन इसमें मुनाफा ही मुनाफा कमाएंगी।


10. मिनी रेस्टोरेंट (Mini Restaurant - Food Based Business Ideas for Housewives)


महिलाएं अक्सर पाक कला में माहिर होती हैं और उनकी ये कमा उनका व्यवसाय बन सकता है। तो अगर आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहाँ लोगों का आना जाना लगा रहता है तो आप एक छोटा सा होटल खोल सकती हैं जिसमे आप चाय, पकौड़े, कचौरी, समोसे इत्यादि बनाकर और नमकीन, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, बीडी – सिगरेट, गुटखा, बिस्कुट, मट्ठी इत्यादि रख आकर बेच सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं।


यह काम अपने घर से भी कर सकती हैं या फिर एक छोटी सी दूकान किराये पर ले कर भी इसे शुरू कर सकती हैं। यह एक ऐसा व्यवासय है जो भविष्य में कभी भी Down नहीं होगा।


इसके साथ आप इस काम के लिए लघु उद्योग के नाम पर सरकार की तरफ से दिए जा रहे ऋण का भी फायदा उठा सकती हैं। इस काम में आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं बस आप लोगों को आपके हाथों की बानी चीजों का स्वाद पसंद आना चाहिए।


यह भी पढ़ें :


दोस्तों इतनी महंगाई के ज़माने में आदमी अकेले कमा कर घर का खर्च नहीं चला सकते इसलिए अगर आपके घर की महिला काम करना चाहे तो उन्हें रोके नहीं बल्कि उनका साथ दें ताकि उसके अंदर भी हिम्मत आये और वो भी अपने पैरों पर खड़ी हो सके। आप यह मत सोचिए की महिला के काम करने से वो आपके घर परिवार और बच्चों को नहीं देखेगी। बाकि ये सोचिए की वो ऐसा आप सब के लिए ही तो करना चाहती है। मैंने जो महिलाओं के लिए घर बैठे Business – Business Ideas For Women In Hindi बताएं है उनसे महिलाएं घर बैठे ही काम कर सकती हैं लेकिन वो अगर बाहर जाकर भी काम करती हैं तो यकीन मानिये महिआएं कभी भी अपने घर परिवार की जिम्मेदारियां नहीं भूलती। महिलायें घर और बच्चे सँभालने के साथ साथ काम भी कर सकती है। तो उनके इस हौसले को दबाएं नहीं बल्कि उनका साथ दें।


उम्मीद करती हूँ आप सभी को मेरे द्वारा बताई गयी महिलाओं के लिए Best Home Based Business Ideas In Hindi | Best Home based Business Ideas for Women आपको पसंद आई होगी और आप Home based Small Business ideas for Women in Hindi के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे। । मुझे आशा की मेरे इस पोस्ट से आपके अंदर कुछ क्र दिखने का ज़ज़्बा जरूर जाएगा होगा क्यूंकि आप किसी से कम नहीं है आप भी बहुत कुछ कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं।


पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से शेयर करना ना भूलें और अपने किसी सुझाव या सवाल के लिए आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।


No comments:
Write comment