अभिनेता 'अक्षय कुमार' के बारे में रोचक तथ्य

akshay kumar  life interesting facts
akshay kumar interesting facts

 akshay kumar ke bare me rochak tathya नमस्कार दोस्तों- बॉलीवुड के 'खिलाडी' अक्षय कुमार को भला कौन नहीं जानता, अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में काफी नाम कमाया है अक्षय जी आज के दौर के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं

और आज के इस पोस्ट में हम अभिनेता अक्षय कुमार के बारे में रोचक जानकारी जानेंगे

तो आइए जानते हैं, अक्षय कुमार के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

 अभिनेता अक्षय कुमार के बारे में 30 रोचक तथ्य



  1. अक्षय कुमार जी का जन्म 9 सितंबर 1967 में पंजाब के अमृतसर में हुआ था अक्षय कुमार का मूल नाम 'राजीव, हरिओम भाटिया' है अक्षय कुमार नाम उन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद रखा।
  2. अक्षय कुमार के पिता का नाम श्री हरिओम भाटिया और माता का नाम श्रीमती अरुणा भाटिया है।
  3. अक्षय कुमार एक मध्यमवर्गीय परिवार से थे इनकी मां एक गृहणी और पिताजी इंडियन आर्मी में थे।
  4. अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट में काफी रुचि है, और वह मार्शल आर्ट सीखने के लिए 'बैंकॉक' गए थे  इस दौरान अक्षय पार्ट टाइम में वेटर और सेफ की नौकरी भी करते थे।
  5. अक्षय कुमार जी ताइक्वांडो में 'ब्लैक बेल्ट' होल्डर हैं इसे हासिल करने में इन्हें 6 साल लगे थे।
  6. मार्शल आर्ट सीख कर वापस आने के बाद अक्षय कुमार मुंबई में बच्चों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने का काम करने लगे इसी दौरान अपने एक दोस्त के कहने पर उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया इस काम में अच्छे पैसे मिलते देख अक्षय कुमार ने माडलिंग में ही अपना करियर बनाने का निर्णय किया।
  7. अक्षय कुमार को इसी दौरान पता चला कि राजेश खन्ना "जय शिव शंकर" नाम की फिल्म बना रहे हैं जिसके लिए वह एक युवा कलाकार ढूंढ रहे हैं, तो अक्षय कुमार राजेश खन्ना से मिलने के लिए उनके ऑफिस पहुंच गए लेकिन 4 घंटे इंतजार करने के बाद भी राजेश खन्ना, अक्षय कुमार से नहीं मिले। लेकिन समय का खेल तो देखिए अक्षय कुमार आज राजेश खन्ना के दामाद हैं।
  8. "सौगंध" अक्षय कुमार की पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने बतौर हीरो अभिनय किया। इसके पहले अक्षय ने बॉलीवुड डेब्यु फिल्म "आज" में कराटे ट्रेनर का मात्र 6 सेकंड का किरदार निभाया था।
  9. अक्षय कुमार को फिल्म इंडस्ट्री में 'खिलाड़ी कुमार' कहा जाता है, क्योंकि अक्षय कुमार की 8 फिल्मों में 'खिलाड़ी' शब्द आता है, और इनमें से अधिकतर फिल्में सुपरहिट भी रही है जैसे- मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, खिलाड़ी 786, खिलाड़ी 420, इंटरनेशनल खिलाड़ी, आदि।
  10. बॉलीवुड में आने के बाद अक्षय कुमार को लगातार कई फिल्मों के ऑफर आने लगे, वर्ष 1994 में अक्षय कुमार की 11 फिल्में रिलीज हुई थी।
  11. अक्षय कुमार की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया जब इनकी 16 फिल्में लगातार फ्लॉप हुई, जिसके चलते उनके करियर पर संकट मंडराने लगा था। इसी दौरान अक्षय कुमार ने 'सुनील शेट्टी' और 'परेश रावल' के साथ सन 2000 में "हेरा फेरी" नाम की कॉमेडी फिल्म की, और यह जबरदस्त सुपरहिट रही। इसके बाद अक्षय ने बहुत सी कॉमेडी फिल्में की जिनमें से अधिकतर सुपरहिट रही।
  12. अक्षय कुमार ने अभी तक अपनी 15 फिल्मों में पुलिस ऑफिसर का रोल निभाया है।
  13. अक्षय कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी दिनचर्या और फिटनेस को लेकर बेहद अनुशासित एक्टरों में से एक हैं।
  14. अक्षय कुमार रोजाना सुबह 4:00 बजे उठ जाते हैं, इसके बाद वह एक घंटा मार्शल आर्ट, एक घंटा योग, मेडिटेशन और स्विमिंग करते हैं। अक्षय शाम 8:00 बजे तक डिनर कर लेते हैं और रात 10:00 बजे तक सोने चले जाते हैं।
  15. अक्षय कुमार किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करते, वह पार्टियों में भी जाना पसंद नहीं करते हैं।
  16. अक्षय कुमार ने बॉलीवुड में बिना किसी गॉडफादर या सगे संबंधी के अपनी जगह बनाई है। फिल्म "खिलाड़ियों का खिलाड़ी" में इसी बारे में एक गीत है- ना हम अमिताभ, ना दिलीप कुमार, ना किसी हीरो के बच्चे, हम हैं सीधे-साधे अक्षय, अक्षय..।
  17. वैसे तो बॉलीवुड में फिल्म की शूटिंग दोपहर से शुरू होकर देर रात तक चलती है, परंतु अगर अक्षय कुमार फिल्म की शूटिंग करते हैं तो पूरी यूनिट को सुबह ही पहुंचना पड़ता है।
  18. अक्षय कुमार तेजी से काम करना पसंद है जिसके चलते हर साल इनकी चार-पांच फिल्में रिलीज होती हैं।
  19. अक्षय कुमार की शादी 'राजेश खन्ना' की बेटी 'ट्विंकल खन्ना' से 14 जनवरी 2001 में हुई थी। इनका एक बेटा 'आरव' और एक बेटी 'नितारा' है।
  20. अक्षय जी अपने बच्चों को मीडिया से दूर रखते हैं, क्योंकि उनका कहना है इससे बच्चों का बचपन सामान्य रहेगा।
  21.  अभिनेता अक्षय कुमार ने कई अभिनेत्रियों जैसे- 'शिल्पा शेट्टी, रवीना टंडन, और रेखा के साथ रोमांस किया, शादी के बाद अक्षय कुमार का नाम 'प्रियंका चोपड़ा' के साथ भी जुड़ा, इसके बाद पत्नी ट्विंकल खन्ना ने अक्षय को प्रियंका चोपड़ा के साथ कोई भी फिल्म नहीं करने को कहा। तब से अक्षय कुमार ने आज तक प्रियंका चोपड़ा के साथ कोई फिल्म नहीं की।
  22. अक्षय कुमार महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं, और उनको पुरुषों के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली मानते हैं, इसी कारण वह अपनी मां, पत्नी, सास और बहन के बहुत करीब हैं।
  23. अक्षय कुमार देश पर कोई मुसीबत आने पर देशवासियों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।
  24.  अक्षय कुमार देश के सैनिकों का भी बहुत सम्मान करते हैं, इन्होंने 'पुलवामा' आतंकी हमले में शहीदों के परिजनों की सहायता के लिए 5 करोड़ रुपये दिए थे।
  25. अक्षय कुमार एक सरकारी वेबसाइट पर भी देशवासियों से शहीदों के परिवार वालों की सहायता करने के लिए अपील करते हैं, यह एक ऐसी वेबसाइट है, जहां शहीद सैनिकों के फोटो लगाकर परिवार वालों को 15 लाख रुपए की मदद दी जाती है, 15 लाख पूरा होने पर इस वेबसाइट से शहीद सैनिक का फोटो हटा दिया जाता है।
  26. हाल ही में 'कोरोना वायरस' के खतरे से निपटने के लिए अक्षय कुमार ने 'प्रधानमंत्री मोदी' के "पीएम केयर फंड" में भी 25 करोड़ का दान दिया है
  27. अक्षय कुमार का नाम फिल्म फेयर पुरस्कारों के लिए 7 बार नामांकित किया गया जिसमें यह सिर्फ तीन बार जीते हैं, उन फिल्मों के नाम - "गरम मसाला" में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन फिल्म फेयर अवार्ड, "मुझसे शादी करोगी" में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन आइफा अवॉर्ड, और फिल्म "अजनबी" में सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था।
  28. अक्षय कुमार को 2017 में फिल्म "रुस्तम" में शानदार अभिनय के लिए 'नेशनल अवार्ड' भी मिला है।
  29. अक्षय कुमार कई वर्षों से सबसे ज्यादा 'इनकम टैक्स' देने वाले अभिनेता में से एक हैं।
  30. फ़ोर्ब्स (Forbes) सूची में दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं की सूची में अक्षय कुमार को नौवां स्थान मिला था।


हमने जाना


 दोस्तों- आज के इस लेख में हमने अभिनेता अक्षय कुमार के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जाना और मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा

 अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें

www.technofriendajay.in पर विजिट करने के लिए आपका ~धन्यवाद ~जय हिंद

Post a Comment

0 Comments