मोटापे को जल्दी कम करने के घरेलू उपाय

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नमस्कार दोस्तों- आज के समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली और गलत खानपान के चलते बहुत से लोग मोटापे की समस्या से परेशान है

मोटापा ना सिर्फ आपकी पर्सनालिटी पर प्रभाव डालता है बल्कि यह कई तरह की बीमारियों को भी आमंत्रित करता है, इसलिए समय रहते इसका उपाय करना बहुत जरूरी है

आज के इस आर्टिकल में हम मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे जिन्हें अपनाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं

तो आइए जानते हैं Weight loss tips in hindi


मोटापा कम करने के उपाय हिंदी में



    मोटापे के मुख्य कारण


    • अस्त व्यस्त दिनचर्या 
    • अनुवांशिकता
    • गलत खानपान
    • कोई शारीरिक परिश्रम ना करना
    • एक ही स्थान पर बैठकर घंटों काम करना
    • अल्कोहल का सेवन करना
    •  पर्याप्त नींद न लेना ( अनिद्रा )
    • तनाव

    मोटापा कम करने के घरेलू उपाय (Home remedies to reduce obesity)


     मोटापा कम करने के लिए खूब पानी पियें


    मोटापा कम करने के लिए रोजाना कम से कम 10 - 12 गिलास पानी पियें क्योंकि पानी कैलोरी को बर्न करके हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल करता है

    पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है साथ ही पानी शरीर की आंतरिक सफाई का भी काम करता है

    पानी पीने से पेट भरा हुआ लगता है जिसे बार बार भूख भी नहीं लगती

    मोटापा कम करने के लिए नींबू का उपयोग करें


    जल्दी वजन कम करने के लिए नींबू काफी उपयोगी है, यह शरीर में जमा चर्बी निकालने का काम करता है, साथ ही नींबू के सेवन से पाचन शक्ति में भी सुधार होता है।

     इसके लिए एक नींबू के रस में शहद और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर एक गिलास पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पियें

    इन चीजों को खाने से परहेज करें


     ज्यादा वसा ( फैट ) वाली चीजें जैसे- फास्ट फूड, केक, ब्रेड, स्नैक फूड और तेल से फ़्राईड चीजें खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि इन चीजों के सेवन से शरीर में फैट का निर्माण होता है

    रोजाना शारीरिक परिश्रम करें


    प्रतिदिन कुछ समय कोई शारीरिक मेहनत जैसे- दौड़ना, तेज चलना, साइकलिंग, तैराकी, और योग करना चाहिए। शरीर से मेहनत करने पर बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है जिसके कारण मोटापा भी तेजी से कम होता है।

    वजन कम करने के लिए इन चीजों को खाएं


    • आम - वजन कम करने के लिए आम का सेवन बेहतर होता है, क्योंकि आम में ऐसे कई विटामिंस होते हैं जो कैलोरी बर्न करने में सहायता करते हैं
    • अदरक- अदरक का सेवन करने से बार-बार खाने की इच्छा कम होती है, और यह शरीर में थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है जो फैट को अधिक मात्रा में बर्न करता है। इसके लिए सबसे पहले अदरक को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें, अब इस मिश्रण को पानी में घोलकर पानी को थोड़ी देर गर्म करें। ठंडा होने पर इसे खाना खाने से एक घंटा पहले पियें
    • दही-  शाकाहारी भोजन में दही प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत होता है, इसे खाने से पाचन शक्ति बेहतर होती है साथ ही यह हड्डियों को भी मजबूत बनाने में सहायता करता है। वजन कम करने के लिए दही का सेवन भोजन करने के बाद करें 
    • लहसुन-  मोटापा घटाने के लहसुन भी काफी हितकारी है, क्योंकि लहसुन में मोटापा रोधी (Anti obesity) की खूबी होती है, जो नेचुरल तरीके से मोटापा कम करने में सहायता करते हैं इसके लिए लहसुन की 4 - 5  फांकों को सुबह खाली पेट खाएं
    • खीरा- वजन  कम करने में खीरा भी काफी मददगार है, क्योंकि खीरे में 90% पानी होता है, और कैलोरी लगभग 0% होता है। खीरे को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसे खाने से आपके त्वचा की रंगत में भी निखार आता है 


    मोटापा कम करने के कुछ अन्य जरूरी टिप्स 


    1. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो बार-बार स्वाद के लिए किसी भी चीज को खाने से परहेज करना होगा 
    2. मक्खन, घी और तेल से बनी चीजें बहुत कम खाएं
    3. अपना रोज का डाइट प्लान और दिनचर्या सुनिश्चित करें
    4. कई बार लोग मोटापा कम करने के लिए खाना पीना छोड़ देते हैं, ऐसा कभी नहीं करना चाहिए बल्कि भूख लगने पर कम कैलोरी वाले भोजन को भरपेट खाना चाहिए
    5. अगर आपको वजन कम करना है तो बीयर और शराब से दूरी बनानी होगी
    6. बहुत ज्यादा तनाव ( टेंशन ) लेने से बचें
    7. रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें
    8. प्रतिदिन सुबह योग, व्यायाम या जिम में कुछ समय वर्कआउट करें


    हमने जाना


     दोस्तों- आज के इस आर्टिकल में हमने wajan kam karne ke gharelu upay के बारे में जाना, यहां बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अपना वजन बहुत आसानी से कम कर सकते हैं। 

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