Wednesday, January 5, 2022

फेसबुक के माध्यम से पैसे कैसे कमाएँ? facebook se paise kaise kamaye 2022

facebook se paise kaise kamaye
facebook se paise kamane ke tarike 2022


facebook se paise kaise kamaye आज के समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमा रहे हैं। जब भी कभी सोशल मीडिया के जरिए पैसे कमाने की बात होती है तो उसमें फेसबुक का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय में फेसबुक के बहुत सारे यूजर्स हैं और इसी के चलते आप इसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आप भी फेसबुक के माध्यम से online पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि " फेसबुक से पैसे कैसे कमाएँ"  वर्तमान समय में फेसबुक से पैसे कमाने के कई सारे माध्यम हैं। नीचे हम आपको उनमें से कुछ प्रमुख कमाई के माध्यमों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।


आज के टाइम में पैसे कमाने के लिए इंटरनेट एक अच्छा माध्यम है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे माध्यम उपलब्ध है जहां पर आप पैसे कमा सकते हैं। जिसमें से आप फेसबुक यूट्यूब इंस्टाग्राम जैसे बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जहां पर आपको पैसे कमाने का अच्छा अवसर मिलता है। अगर आप भी फेसबुक यूजर हैं और आप फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं और आप भी सोच रहे है की How can I use Facebook to earn money?। तो आज हम आपको इस आजकल के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं।


फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके / Facebook se paise kamane ke tarike


1. फेसबुक वीडियो 


यदि आप फेसबुक के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं तो उस पर वीडियो डालकर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। जिस तरह से यूट्यूब पर वीडियो के जरिए कमाई की जा सकती है ठीक उसी प्रकार फेसबुक के माध्यम से भी वीडियो को मोनेटाइज करके कमाई किया जा सकता है। फेसबुक पर वीडियो डालकर उसके जरिए कमाई करने के लिए आपको यहां पर लंबे समय का वीडियो पोस्ट करना पड़ता है, ताकि एडवर्टाइजर आपके वीडियो पर ऐड्स दिखा सके।


यूट्यूब की तरह फेसबुक पर भी क्रिएटर स्टूडियो उपलब्ध कराता है जहां पर आप अपने वीडियो की एनालिटिक्स भी देख सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक मोनेटाइजेशन सेंटर में विजिट करके वहां पर मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए बनाई गए नियमों एवं शर्तों का पालन करता है तो आपके फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइजेशन के लिए अप्रूवल मिल जाएगा। इसके बाद आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो पर एड्स दिखाई देने लगेंगे। 

हालांकि आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो कम से कम 15 मिनट का अवश्य होना चाहिए। 


2. एफिलिएट मार्केटिंग


वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग फेसबुक के माध्यम से कमाई करने का बहुत बड़ा जरिया बन चुका है। ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के जरिए अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद आप जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना चाहते हैं उसके लिंक को अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं। आपके सोशल मीडिया पेज पर जितने ही अधिक फॉलोवर्स रहेंगे आपको उतना ही अधिक फायदा हो सकता है।


भारत में Amazon, Flipkart, GoDaddy, Makemytrip, Bluehost, जैसी बहुत सारी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं। आप अपने सोशल मीडिया पर इस पर इनके द्वारा दिए गए लिंक को शेयर कर सकते हैं और उससे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे एफिलिएट मार्केटर फेसबुक के माध्यम से लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। आप भी इस प्रक्रिया को अपनाकर अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं।


3. प्रोमोशन के द्वारा


यदि आपके फेसबुक पेज पर अच्छे-खासे फॉलोअर्स हैं तो आप किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वर्तमान समय में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस का प्रमोशन कराना चाहती हैं ताकि उनके बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी हो सके। 


वर्तमान समय में बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पेज के जरिए किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रमोशन करके भी बेहतरीन कमाई कर रहे हैं। यदि आपके सोशल मीडिया पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो बहुत सारी कंपनियां आपसे संपर्क कर सकती हैं। इसके अलावा आप खुद भी अन्य कंपनियों को अप्रोच कर सकते हैं और उनसे प्रमोशन के लिए बातचीत कर सकते हैं। आपकी पेज पर जितने ही अधिक फॉलोअर्स होंगे आपको उसके अनुसार ही कंपनी द्वारा प्रमोशन करने के लिए पेमेंट दिया जाता है। अन्य लोगों की तरह आप भी अपने सोशल मीडिया पेज पर मौजूद फॉलोअर्स का उपयोग करके लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं।


4. फेसबुक इनफ्लुएंसर


आप सभी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। वर्तमान समय में आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन कर भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आप कंटेंट क्रिएटर हैं तो फेसबुक के माध्यम से अपनी ऑडियंस को बढ़ा सकते हैं और एक सफल इनफ्लुएंसर बनके अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे लोग फेसबुक फेसबुक इंफ्लुएंसर बनकर भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। 


क्योंकि फेसबुक इनफ्लुएंसर बनाने के बाद आपको बहुत सारे लोग अपने प्रोडक्ट या सर्विस की एडवरटाइजिंग कराने के लिए कहते हैं। ऐसी स्थिति में आप अपने द्वारा उनके प्रोडक्ट या सर्विस के लिए एक वीडियो बना सकते हैं और उसे अपने फेसबुक पेज पर अपलोड कर सकते हैं या अपने किसी वीडियो में उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दे सकते हैं। इसके बदले आप को कंपनियां अच्छा खासा पैसा भी देंगी।


5. खुद का प्रोडक्ट बेचकर


यदि आप खुद का कोई बिजनेस चलाते हैं और अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाना चाहते हैं तो फेसबुक के माध्यम से ऐसा करना बहुत ही आसान है। आप अपने फेसबुक पेज पर ऑडियंस को बढ़ाकर अपने खुद के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और उसे ऑनलाइन ही बेच सकते हैं। 


इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट और बिजनेस के बारे में नियमित रूप से लोगों को जानकारी देनी पड़ेगी ताकि आपकी फेसबुक पेज पर मौजूद फॉलोअर्स आपके बिजनेस और प्रोडक्ट के बारे में जान सकें। इसके अलावा आप अपने बिजनेस से संबंधित वीडियो बनाकर भी अपने फेसबुक पेज पर डाल सकते हैं और साथ ही साथ यहां पर किसी भी क्षेत्र के ऑडियंस को टारगेट करना भी बहुत ही आसान होता है।


निष्कर्ष


how to earn money from facebook in hindi जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि फेसबुक के माध्यम से कमाई करने का कौन-कौन सा तरीका वर्तमान समय में सबसे अधिक पॉपुलर है। यदि आप भी फेसबुक के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको अपने फेसबुक पेज पर अच्छे खासे फॉलोअर्स बढ़ाने होंगे। इसके लिए आप पेज प्रमोशन का भी सहारा ले सकते हैं। इसके साथ ही साथ यदि आप चाहें तो खुद ही अच्छे-अच्छे कंटेंट बनाकर अपने फेसबुक पेज पर डाल सकते हैं और उसके जरिए फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

No comments:
Write comment