Saturday, January 1, 2022

Computer Vision Technology क्या है? | what is computer vision in hindi

By:   Last Updated: in: ,

 Hello Friends, आज एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट में। दोस्तों, टाइटल देखकर आप समझ गए होंगे की आज का टॉपिक क्या है ? तो दोस्तों, आज हम जानेंगे की Computer Vision Technology क्या है? डिटेल में पूरी जानकारी जाननेवाले है। 


दोस्तों,  Computer Vision Technology क्या है? (What is Computer Vision Technology in Hindi)  

कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी उदाहरण क्या है?, कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी कैसे काम करता है?, Computer Vision Technology प्रकार और कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी वास्तव में क्या है? यह सब जानकारी हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले है। अगर आपको भी Computer Vision Technology के बारे में जानकारी पता नहीं है तो आपको यह आर्टिकल बहुत महात्वपूर्ण होनेवाला है।


Computer Vision Technology क्या है? - What is Computer Vision Technology?


what is computer vision in hindi
what is computer vision


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी कृत्रिम बुद्धि का एक क्षेत्र है जो कंप्यूटर को दृश्य दुनिया की व्याख्या और समझने के लिए प्रशिक्षित करता है। कैमरों और वीडियो और गहन शिक्षण मॉडल से डिजिटल छवियों का उपयोग करके, मशीनें वस्तुओं को सटीक रूप से पहचान और वर्गीकृत कर सकती हैं - और फिर वे जो "देखती हैं" पर प्रतिक्रिया करती हैं।


गाड़ी किसके नाम है कैसे पता करें 


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी वास्तव में क्या है?


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी कृत्रिम बुद्धिमत्ता का एक रूप है जहाँ कंप्यूटर दुनिया को "देख" सकते हैं, दृश्य डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं और फिर उससे निर्णय ले सकते हैं या पर्यावरण और स्थिति के बारे में समझ हासिल कर सकते हैं।


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी का इतिहास


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी में शुरुआती प्रयोग 1950 के दशक में हुए थे, जिसमें किसी वस्तु के किनारों का पता लगाने के लिए कुछ पहले तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग किया गया था और साधारण वस्तुओं को हलकों और वर्गों जैसी श्रेणियों में क्रमबद्ध किया गया था। 1970 के दशक में,  कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी का पहला व्यावसायिक उपयोग ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन का उपयोग करके टाइप किए गए या हस्तलिखित पाठ की व्याख्या करता है। इस उन्नति का उपयोग नेत्रहीनों के लिए लिखित पाठ की व्याख्या करने के लिए किया गया था।


1990 के दशक में जैसे-जैसे इंटरनेट परिपक्व हुआ, विश्लेषण के लिए छवियों के बड़े सेट ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए, चेहरे की पहचान के कार्यक्रम फले-फूले। इन बढ़ते डेटा सेटों ने मशीनों को फ़ोटो और वीडियो में विशिष्ट लोगों की पहचान करना संभव बनाने में मदद की।


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी कैसे काम करता है?


कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी तीन बुनियादी चरणों में काम करता है.


1. छवि प्राप्त करना


छवियाँ, यहाँ तक कि बड़े सेट भी, विश्लेषण के लिए वीडियो, फ़ोटो या 3D तकनीक के माध्यम से रीयल-टाइम में प्राप्त किए जा सकते हैं।


2. छवि प्रसंस्करण


डीप लर्निंग मॉडल, इस process को स्वचालित करते हैं, लेकिन मॉडल को अक्सर पहले हजारों label या पूर्व-पहचान वाली छवियों को खिलाकर प्रशिक्षित किया जाता है।


3. छवि को समझना


अंतिम चरण व्याख्यात्मक चरण है, जहां किसी वस्तु की पहचान या classification किया जाता है।



कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी के प्रकार


आज का AI सिस्टम एक कदम आगे बढ़ सकता है और छवि की समझ के आधार पर कार्रवाई कर सकता है।  कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी कई प्रकार के होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है:


छवि विभाजन : अलग-अलग जांच के लिए एक छवि को कई क्षेत्रों या टुकड़ों में विभाजित करता है।


ऑब्जेक्ट डिटेक्शन : इमेज में किसी खास ऑब्जेक्ट की पहचान करता है। उन्नत ऑब्जेक्ट डिटेक्शन एक ही छवि में कई वस्तुओं को पहचानता है: एक फुटबॉल मैदान, एक आक्रामक खिलाड़ी, एक रक्षात्मक खिलाड़ी, एक गेंद और इसी तरह। ये मॉडल एक बाउंडिंग बॉक्स बनाने और बॉक्स के अंदर सब कुछ पहचानने के लिए एक्स, वाई समन्वय का उपयोग करते हैं।


चेहरे की पहचान : एक उन्नत प्रकार की वस्तु का पता लगाना है जो न केवल एक छवि में एक मानव चेहरे को पहचानता है, बल्कि एक विशिष्ट व्यक्ति की पहचान करता है।


एज डिटेक्शन : एक तकनीक है जिसका उपयोग किसी वस्तु या परिदृश्य के बाहरी किनारे की पहचान करने के लिए किया जाता है ताकि छवि में क्या है, इसकी बेहतर पहचान की जा सके।


पैटर्न का पता लगाना : छवियों में दोहराए गए आकार, colour और अन्य दृश्य संकेतकों को पहचानने की एक प्रक्रिया है।


छवि वर्गीकरण : छवियों को विभिन्न category में समूहित करता है।


फ़ीचर मिलान : एक प्रकार का पैटर्न डिटेक्शन है जो छवियों को category wise करने में मदद करने के लिए समानताओं से मेल खाता है।



Conclusion: 


मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको हमारा आर्टिकल (Computer Vision Technology क्या है? और और कैसे काम करता है?) कैसा लगा। जाहिर सी बात है की आपको बहुत अच्छा लगा होगा। दोस्तों अच्छा लगा तो कमेंट जरूर करे और आपके फ्रेंडस को अगर कंप्यूटर विज़न टेक्नोलॉजी के बारे में पता नहीं है तो आप इस आर्टिकल को जर्रोर उन तक पहुचायेंगे ऐसी मुझे उम्मीद है। उनको भी इस आर्टिकल (Computer Vision Technology क्या होता है?) को पढ़कर कुछ तो इन्फोर्मटिव मिलेगा।


No comments:
Write comment