डिजिटल इंडिया क्या है, और इसका क्या उद्देश्य है

benefits of digital india in hindi
डिजिटल इंडिया क्या है इन हिंदी

नमस्कार दोस्तों- Digital India कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण program है जिसका मूल उद्देश्य देश के हर नागरिक को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है।

 Digital India Program को 15 जुलाई 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Reliance के चेयरमैन अनिल अंबानी, विप्रो के चेयरमैन. अजीम प्रेमजी, और Tata group के चेयरमैन. साइरस मिस्त्री, जैसी बड़ी हस्तियों की मौजूदगी में Launch किया था।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि digital india kya hai और इसका क्या उद्देश्य है।

डिजिटल इंडिया क्या है (What is digital india)


digital india कार्यक्रम India Government के द्वारा  चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है, जिसके तहत 2.5 लाख ग्राम पंचायतों के जरिए 6 लाख गांवों को Broadband से जोड़ने का लक्ष्य है।

अभी तक इस कार्यक्रम के साथ 55 हजार से ज्यादा पंचायतें जोड़ी जा चुकी हैं, यह एक ऐसी योजना है जिसने देश की Economy को Digital रूप में परिवर्तित कर दिया है।

 डिजिटल इंडिया एक umbrella programme है जो पूर्णता: Technology पर आधारित है। इस योजना से देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी सेवाओं को आसान तरीके से पहुंचाने के लिए लागू किया गया है।

digital india कार्यक्रम मैं E health, E education, E sign, Digital locker आदि को शुरू किया गया है।

भारत सरकार के अनुसार digital india प्रोग्राम से देश में बेरोजगारी की कमी आएगी, कई सरकारी संस्थाओं में सुधार होगा, और देश के सभी Government department को digital रूप से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

 डिजिटल इंडिया का क्या उद्देश्य है (What is the purpose of digital india)


digital india देश की तस्वीर बदलने वाली योजना है और इसके कुछ मुख्य उद्देश्य हैं।

1.ई गवर्नेंस (E governance)

इसके द्वारा देश के विभिन्न Government departments आवेदनों को Online कर दिया गया है।

इसके अलावा Aadhar Card, Voter card, School certificate, Payment gateway, की Online सेवाएं मिलेंगी और जहां इनकी जरूरत हो वहां पर इनका Online इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें ➤ कंप्यूटर क्या है,कंप्यूटर की सामान्य जानकारी

2. पब्लिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम (Public internet access program)

 इस program के जरिए Government department को Internet से जोड़ा जा चुका है, और पोस्ट ऑफिस को Multi Service Center के रूप में विकसित किया जा रहा है जहां से आप विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

3. ब्रॉडबैंड हाईवेज(Broadband highways) 

इसके जरिए देश के सभी गांवों को internet से जोड़ना है, और एक बड़ी सीमा में सूचनाओं को पहुंचाना है।

4. ई क्रांति (E kraanti) 

ई क्रांति digital india का एक अनिवार्य स्तंभ है, इसमें कई तरह की सुविधाएं आती है जैसे- Default रूप से Cloud, Fast tracking, ICT Infrastructure आदि।

इन सेवाओं को E education का भी नाम दिया गया है, इसमें स्कूलों को Broadband से जोड़कर Wi-Fi की सुविधा से सभी प्रकार के Course को Online कर दिया जाएगा...

इसे भी पढ़ें ➤  सिर्फ फोटो से किसी का डिटेल कैसे पता करें

Post a Comment

0 Comments