जाने, सर्च इंजन क्या है और यह कैसे काम करता है

types of search engines
search engine kise kahate hain

नमस्कार दोस्तों हम रोजाना Internet पर कुछ ना कुछ Search करते रहते हैं, और सर्च करने के लिए हम Search engine का उपयोग करते हैं।

जब हम किसी भी विषय को Search करते हैं, तो हमें Search engine हमारे विषय से संबंधित ढेरों Result show करता है।

परंतु क्या आप जानते हैं कि Search Engine Kya Hai और  अगर आप जानना चाहते हैं Search Engine Kaise Kaam Karta Hai इस Post को Last तक पढ़ें।

सर्च इंजन क्या है (What is search engine)


सर्च इंजन एक ऐसा  Web based tool (Program) है जो Internet पर मौजूद Unlimited database से User को उसके Keywords (Phrase) के अनुसार जानकारी उपलब्ध कराता है

चलिए इसको थोड़ा अच्छे से समझते हैं, मान लीजिए आपको जानकारी चाहिए कि GPS kya hai अब जब आप इस Keyword को search engine में search करेंगे।

तो इस कीवर्ड से Related जानकारी जितनी भी Websites पर हैं, उन सभी की List Search result के रूप में दिखाई देगी इसमें आप किसी भी Website के link पर Click करके उसकी जानकारी पा सकते हैं।

हमारे द्वारा Search किए गए Keywords से संबंधित रिजल्ट में Text documents, Media files (Image, Audio, Video, Animation) आदि शामिल होते हैं।

search engine in hindi
how search engine works in hindi


 सर्च इंजन काम कैसे करता है (How the search Engine works)


search Engine का प्रमुख कार्य अलग-अलग Web page पर मौजूद जानकारी को search करके User को result के रूप में दिखाना होता है।

सर्च इंजन search किये गए Keywords को किसी भी Web page के Content कि Quality के अनुसार Content title और Tags के साथ match होने पर result show करता है।

search Engine मुख्यतः 3 तरीके से काम करता है।

1.  क्रेव्लिंग (Crawling)


यह एक search process होती है, Crawling का मतलब World web wide  से किसी जानकारी को search करना होता है।

इस process को page के Titles and keywords की जानकारी Content में कितने keywords हैं Website में कौन-कौन सी Link है Advertise कहां-कहां है page का Layout कैसा है।

यानी इसका काम Website scan करना और वहां मौजूद जानकारी Store करना होता है इस कार्य के लिए Robots का सहारा लिया जाता है जिसे crawler और Spider भी कहा जाता है।

ये bots सभी नए पुराने Web page को search करते हैं जिसे Discovery कहा जाता है, यह  Automated bots ( स्वचलित बोट्स ) होते हैं। यह मात्र 1 सेकंड में हजारों Web page को scan कर सकते हैं।

2. इंडेक्सिंग Indexing


 इस process में Crawling से प्राप्त Data को Database में Store किया जाता है जिसको Indexing कहते हैं।

और यही Data, search Engine में search करने के दौरान आपको Search result के तौर पर Show ( प्रदर्शित ) किया जाता है search Engine के जरिए दुनिया की सभी Websites को Crawling और Indexing किया जाता है।

3. रैंकिंग और रिट्रीवाल (Ranking and Retrieval)


यह सर्च इंजन की Last process होती है इसमें search किए जा रहे Keywords की सही information को search Engine, user relevant content सर्च करके Show करती है

इसके लिए सर्च इंजन Algorithm का उपयोग करता है यह Algorithm. Content quality,content age, Title, Keyword Use जैसे Parameters के मुताबिक काम करते हैं

Ranking and Retrieval के माध्यम से तय होता है कि कौन से Web page को Search result के किस position में दिखाई देगा

इसे भी पढ़ें ➤PUBG में जीतना है Chicken Dinner तो अपनाएं यह 7 Tips

 टॉप 10 पॉपुलर सर्च इंजन के नाम (Top 10 Popular Search Engine Names)


 Google

➔ Bing

➔ Yahoo

➔ Yandex.ru

➔ Ask.com

➔ DuckDuckGo

➔ Baidu

➔ AOL.com

➔ Internet Archive

➔  WolframAlpha

दोस्तों- आज के इस पोस्ट में हमने सर्च इंजन क्या है और यह कैसे काम करता है इसके बारे में जाना अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें

technofriendajay.in/ पर विजिट करने के लिए आपका ~धन्यवाद~ जय हिंद~ वंदे मातरम ~भारत माता की जय~

Post a Comment

0 Comments