झड़े बाल दोबारा उगाने के कारगर उपाय

बाल उगाने का उपाय
गंजे सिर पर बाल उगाने के उपाय

baal ugane ke tarike नमस्कार दोस्तों गंजेपन (Baldness) की समस्या से आजकल बहुत से लोग परेशान है । क्योंकि गंजेपन से पुरुषों में आत्मविश्वास की कमी आ जाती है, और बालों से जुड़ी समस्याओं को लेकर अक्सर बहुत से लोग चिंतित रहते हैं । गंजेपन की समस्या से निजात पाने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं, फिर भी उनके बालों की रीग्रोथ नहीं होती, लेकिन कुछ बेहतरीन उपाय अपनाकर आप गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। bal ugane ke gharelu nuskhe


गंजापन दूर करने के उपाय



              गंजेपन के कारण 


     गंजेपन को एलोपेसिया (Alopecia) भी कहते हैं । असामान्य रूप से बालों का झड़ना जिसकी वजह से नए बाल तेजी से नहीं पाते, जिसकी वजह से धीरे-धीरे सिर के बाल कम होने लगते हैं । गंजेपन के मुख्य कारण हैं..

    .  अनुवांशिकता
    .   भावनात्मक अथवा शारीरिक तनाव के कारण
    .   लंबे समय तक एक ही हेयर स्टाइल रखने के कारण
    .  शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण
    .  किसी गंभीर बीमारी के कारण
    .  महिलाओं में गर्भावस्था के समय
    .  हारमोंस की कमी के कारण

     बालों को दोबारा उगाने के उपाय


    सिर की मालिश


      रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट सिर की मालिश करें इससे सिर में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे सिर में नए बाल उगने की संभावना बढ़ जाती है ।

    एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग


     इसके लिए आप ग्रीन टी के दो बैग एक गिलास पानी में मिलाकर अपने सिर पर लगाएं, आप चाहे तो नींबू को आधा काटकर आधे नींबू से सिर पर मसाज कर सकते हैं । इससे बालों को दोबारा उगने में मदद मिलती है, क्योंकि ग्रीन टी और नींबू में एंटी ऑक्सीडेंट की खूबी होती है।


    नीम और एलोवेरा का प्रयोग



      नीम और एलोवेरा भी बालों को दोबारा उगाने में बहुत असरकारी है इसके लिए आप एलोवेरा और नीम का मास्क बालों पर लगा सकते हैं क्योंकि नीम और एलोवेरा जीवाणुरोधी होते हैं जो बालों को दोबारा उगाने में मदद करते हैं

    इसे भी पढ़ें ➤कोरोना वायरस क्या है, और इससे कैसे बचें


    गर्म तेल से सिर की मालिश


    जी हां दोस्तों- जी हां दोस्तों बालों को फिर से उगाने के लिए काफी हितकारी है, इसके लिए आप कोकोनट ऑयल ऑलिव आयल या केनोला आयल को हल्का गर्म करके सिर पर 10 मिनट तक मालिश करें इसके तीन 4 घंटे बाद बालों को धो लें या नहा ले

    धनिया का इस्तेमाल


     बालों को दोबारा उगाने में देसी धनिया भी काफी लाभकारी है इसके लिए आप हरी धनिया को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें, और जहां आपके बाल झड़े हो वहां इस पेस्ट को लगाएं । ऐसा नियमित करने से नए बाल उगने शुरू हो सकते हैं ।

    प्याज के रस और शहद का उपयोग


      जी हां दोस्तों- प्याज में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इस कारण इसका उपयोग बालों को झड़ने से रोकने के साथ, नए बाल उगाने में भी सहायता करता है । इसके लिए दो चम्मच शहद में प्याज का रस मिलाकर सिर के गंजेपन वाले हिस्से पर मालिश करें, इसका प्रयोग कम से कम हफ्ते में दो से तीन बार करें ।

    हेयर ट्रांसप्लांट 


     दोस्तों हेयर ट्रांसप्लांट(Hair transplant) एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके जरिये आपके सिर के झड़े बाल पुनः उगाए जा सकते हैं । हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें आपके सिर के पिछले हिस्से जहां बाल घने होते हैं, वहां से बाल लेकर सिर के जिस हिस्से में बाल नहीं होते वहां ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है ।

    इसे भी पढ़ें ➤ बालों को झड़ने से रोकने के कारगर उपाय


    इसे भी पढ़ें ➤ दादी मां के बेहतरीन घरेलू नुस्खे



    Post a Comment

    0 Comments