सर्दियों में त्वचा को खूबसूरत बनाने के कारगर उपाय

winter me face par kya lagaye
winter skin care home tips in hindi

नमस्कार दोस्तों - सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. और सर्दी के मौसम का अलग ही मजा होता है. लेकिन हर मौसम अपने साथ कुछ परेशानियां भी लेकर आता है. सर्दी के मौसम में हमारी त्वचा को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

क्योंकि सर्द हवाओं की वजह से हमारी त्वचा अपनी नमी खोकर रूखी और बेजान हो जाती है. हमारी त्वचा की कोमलता खत्म हो जाती है. इसलिए हमारी त्वचा को सर्दियों में एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है.

तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके जरिए हम अपनी त्वचा को खूबसूरत और हेल्दी बना सकते हैं ..

त्वचा को खूबसूरत बनाने के उपाय


1.नारियल तेल


नारियल तेल में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होता है. जो त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करता है. आप नारियल का तेल नहाने के बाद या रात को सोने से पहले लगा सकते हैं.

2.नेचुरल स्क्रब का उपयोग करें


नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए बेसन आटे का चोकर और थोड़ी सी हल्दी को दही में मिलाकर पेस्ट बना लें. और इस पेस्ट से अपने चेहरे और त्वचा पर 4 से 5 मिनट मालिश करें इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत होगी .

3.शहद और केले का फेस पैक 


केले का फेस पैक बनाने के लिए केले और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाकर रखे सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

केले में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स होते हैं. व शहद मैं एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. जो त्वचा को कोमल और जवां. बनाने में मदद करता है.

4. शहद और नींबू का फेस पैक


इसके लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर रखें. फिर 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. और धोने के बाद कोई मॉइश्चराइजर अवश्य लगा ले.

इससे आपकी त्वचा का रूखापन खत्म होगा. और चेहरा मुलायम और खूबसूरत होगा क्योंकि शहद में एंटी-इन्फ्लेमेटरी. और नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है .

इसे भी पढ़ें ➤ सर्दी जुकाम और खांसी होने पर अपनाएं ये 10 घरेलू उपचार
dry skin ko glow kaise kare
sardi me skin care tips in hindi


5.सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ अन्य टिप्स.


➔ सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी में एक कप दूध मिलाकर नहाने से त्वचा मुलायम रहती है.

 अक्सर कई लोग इस मौसम में ज्यादा पानी पीना जरूरी नहीं समझते. परंतु हर मौसम में हमें भरपूर मात्रा में   पानी पीना चाहिए,

क्योंकि कम पानी पीने से हमारी त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है, इसलिए सर्दी के   मौसम में भी हमें खूब पानी पीना चाहिए.

 अंडे में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे और हाथों पर लगाकर लगभग 1 घंटे बाद हल्के गर्म पानी से     धो लें इससे आपकी त्वचा हेल्थी रहती है .

 इस मौसम में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि सर्दी के मौसम में हम धूप सेंकना पसंद करते हैं.  इस कारण से स्किन-टैनिंग होने से त्वचा रूखी हो जाती है.

 सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा पर नहाने के बाद और सोने से पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

➔ इन सब उपायों के अलावा मौसम चाहे जो भी हो, सबसे जरूरी है संतुलित भोजन क्योंकि हम जो भी खाते हैं. उसका प्रभाव हमारे शरीर पर ही होता है,

इसलिए अपने भोजन में पालक, मेथी, नींबू, मौसमी फल, और मौसमी सब्जियां शामिल करें

इसे भी पढ़ें ➤  पेट कम करने के आसान उपाय,

Post a Comment

0 Comments