कंप्यूटर की विशेषताएं

five features of computer
characteristics of computer

 नमस्कार दोस्तों आज के समय में Computer हमारे जीवन के हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण और उपयोगी  कंप्यूटर की जरूरत हर क्षेत्र जैसे- स्कूल, College, हॉस्पिटल, Office, दुकान, शिक्षा, आदि में है, इसका कारण यह है कि इसकी अपनी कुछ विशेषताएं हैं।

तभी तो अन्य उपकरण की तुलना में कंप्यूटर दुनिया में सर्वाधिक Use किए जाने वाला उपकरण है। और आज का यह Article कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताओं, पर आधारित है। तो आइए जानते हैं कंप्यूटर की कुछ विशेषताएं...

कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताएं


 स्वचालित (Automatic)


 कंप्यूटर की पहली विशेषता यह है, कि यह एक ऑटोमेटिक उपकरण है। इसमें User द्वारा निर्देश देने पर कंप्यूटर बिना रुके Automatic रूप से कार्य करता है, चलिए इसको थोड़ा अच्छे से समझते हैं

 मान लीजिए आप को कंप्यूटर से किसी pen drive में 50  Video डाउनलोड करना है, तो आपको 50 वीडियो कॉपी करके पेन ड्राइव में Pest कर देना है, अब कंप्यूटर आप के दिए निर्देश का पालन करते हुए ऑटोमेटिक रूप से उन 50 video files को आपके pen drive में Copy कर देगा

 गति (Speed)


 कंप्यूटर की सबसे प्रमुख विशेषता है उसकी Speed जहां हमें कोई Calculation करने में घंटों लगते हैं, वही कंप्यूटर बड़ी से बड़ी Calculation मात्र Seconds से भी कम समय में कर लेता है, क्योंकि कंप्यूटर बहुत ही तेज Data process करता है। जिसे पूरा करने में उसे सिर्फ कुछ सेकेंड लगते हैं ।

 उच्च भंडारण क्षमता (High storage capacity)


 कंप्यूटर में विशाल स्टोरेज क्षमता होती है, जिसमें हम Future में Use करने के लिए पर्याप्त मात्रा में डाटा Store कर सकते हैं। कंप्यूटर में बाहरी (external) और  आंतरिक (Internal) स्टोरेज जैसे- hard disk, फ्लॉपी डिस्क, CD, RAM, पेनड्राइव, के माध्यम से Unlimited डाटा स्टोर किया जा सकता है।

 सटीकता( Accuracy)


Accuracy कंप्यूटर की प्रमुख विशेषताओं में से एक है, क्योंकि Computer सभी कार्य बिना गलती के करता है। इसके कार्य करने के दौरान अगर कोई गलती (Error) होती है तो वह यूजर के  द्वारा गलत Data input की वजह से, क्योंकि अगर आप कंप्यूटर में गलत इनपुट डाटा देंगे तो Output गलत (Error) होगा

कर्मठता (Diligence)


जहां हमें मात्र कुछ घंटे काम करने में थकान महसूस होने लगती है, वहीं Computer में किसी काम को लगातार कई घंटों, कई महीनों, तक करने की क्षमता होती है। लगातार काम करने के बाद भी कंप्यूटर थकान और बोरियत से मुक्त होता है।

 विविधता(Diversity)


 कंप्यूटर द्वारा हम एक ही समय में कई कार्य कर सकते हैं जैसे, आप Photoshop में कोई Photo बना रहे हैं, और आप गाने भी सुनना चाहते हैं तो आप म्यूजिक भी Play कर सकते हैं Net surfing कर सकते हैं, यानी आप और भी कई कार्य एक साथ कर सकते हैं। इसलिए कंप्यूटर को बहुमुखी प्रतिभा वाली machine कहा जाता है।

यादाश्त (Memory)


Computer की याददाश्त इंसानों के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है, जहां आप कोई भी चीज लंबे समय तक याद नहीं रख पाते, वहीं कंप्यूटर Storage capacity के कारण आपके Data को Store करके रखता है ।

गोपनीयता (Privacy)


कंप्यूटर आपके डाटा को Safe रखने के लिए Password का विकल्प देता है, जिसका उपयोग करने से कंप्यूटर में रखा Data पूर्णता: सुरक्षित होता है, इसे केवल वही Access कर सकता है जिसके पास पासवर्ड होता है।

Post a Comment

0 Comments